Virat Kohli : एक भारतीय दिग्गज के साथ अपने बेटे की स्टंप माइक पर बातचीत के अगले दिन विराट कोहली से मिलने आई वेस्टइंडीज विकेट कीपर की मां ।

 

वेस्टइंडीज के विकेटकीपर जोशुआ ने दूसरे टेस्ट के पहले दिन स्टंप माइक पर चर्चा के दौरान कोहली को बताया कि उनकी मां उनकी बहुत बड़ी प्रशंसक हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली ने भारत के लिए अपनी 500वीं उपस्थिति दर्ज की, जहां उन्होंने 121 रनों की पारी के दौरान एक ऐतिहासिक शतक बनाया और Team को पहली पारी में विशाल स्कोर बनाने में मदद की, खेल के दौरान स्टंप माइक की बातचीत के वीडियो सोशल मीडिया पर एक वास्तविक मनोरंजन रहे हैं। त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन में क्वींस पार्क ओवल में खेल के पहले दिन ज्यादातर बातचीत कोहली और वेस्टइंडीज के विकेटकीपर जोशुआ दा सिल्वा के बीच हुई।

Virat Kohli और  जोशुआ की बातचीत 

जोशुआ ने उन स्टंप माइक वार्तालापों में से एक के दौरान कोहली को बताया कि उनकी माँ उनकी बहुत बड़ी प्रशंसक हैं और वह विशेष रूप से उनका प्रदर्शन देखने के लिए मैदान में जा रही थीं। पहले दिन, जोशुआ ने कहा था, “मेरी माँ ने मुझे फोन किया और कहा कि वह विराट कोहली के लिए मैच देखने आ रही हैं, मुझे इस पर विश्वास नहीं हुआ। वेस्टइंडीज के स्टार खिलाड़ी की मां शुक्रवार को Virat Kohli को विदेशी टेस्ट मैच में शतक बनाए बिना लंबी पारी खेलते देखने के लिए स्टेडियम में मौजूद थीं, क्योंकि भारत के पूर्व कप्तान ने इस प्रारूप में अपना 29वां शतक और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल मिलाकर 76वां शतक पूरा किया। भारत ने अपनी पहली पारी में 121 रनों की पारी की बदौलत 438 रन बनाए और दूसरे दिन एक विकेट लेने के बाद दिन की समाप्ति तक 352 रनों की बढ़त बना ली है। बाद में दूसरे दिन, कोहली टीम इंडिया की बस के पास जोशुआ की मां से मिले, जहां उन्होंने उन्हें गले लगा लिया, वहीं  विंडीज क्रिकेटर ने इस मार्मिक घटना को कैमरे में कैद कर लिया।

उन्होंने पत्रकार विमल कुमार के ऑनलाइन पोस्ट किए गए वीडियो में कहा, “कोहली आधुनिक इतिहास के महानतम बल्लेबाजों में से हैं। चूंकि मेरा बेटा उनके साथ उसी मैदान पर खेलता है, इसलिए उससे मिलना मेरे लिए सम्मान की बात है। कप्तान क्रैग ब्रैथवेट 37* और किर्क मैकेंजी 14* के साथ, वेस्टइंडीज तीसरे दिन की शुरुआत एक विकेट पर 86 रन से करेगा। पिछले सप्ताह डोमिनिका में श्रृंखला के शुरूआती मैच में पारी से हारने के बाद, मेजबान टीम टाई की तलाश में है। एक प्रशंसक के सवाल का जवाब देते हुए, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने जो रूट और विराट कोहली पर एक महत्वपूर्ण बयान दिया उन्होंने कहाकि मेरे ख्याल से विराट कोहली उनसे कहीं बेहतर हैं ।

टीम इंडिया के शीर्ष बल्लेबाज Virat Kohli ने शुक्रवार को अपना 29वां टेस्ट शतक बनाया, जिससे अंतरराष्ट्रीय मैच में उनके तीन अंकों के स्कोर का लगभग पांच साल का इंतजार खत्म हो गया। इसके अतिरिक्त, कोहली का 76वां अंतरराष्ट्रीय शतक उन्हें सचिन तेंदुलकर के उल्लेखनीय रिकॉर्ड के एक सौ रन के करीब ले आया। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन, दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 87 रन पर अपनी पारी फिर से शुरू की। उन्होंने शैनन गेब्रियल की गेंद पर चौका लगाकर अपना शतक पूरा किया।

Virat Kohli और फैब-4

सक्रिय बल्लेबाजों में सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय शतकों के साथ, Virat Kohli को कई लोग ‘फैब-4’ के सदस्य के रूप में मानते हैं, जो वर्तमान पीढ़ी के शीर्ष चार बल्लेबाजों को दिया जाने वाला उपनाम है। प्रसिद्ध फैब-4″ बनाने वाले अन्य हिटर इंग्लैंड के जो रूट, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन हैं। पिछले कई वर्षों में ये तीनों अधिक विश्वसनीय हो गए हैं और विशेष रूप से रूट और स्मिथ ने सबसे लंबे प्रारूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

अपने 76वें अंतरराष्ट्रीय शतक के बाद, विराट कोहली ने सीधे शब्दों में कहाकि, 15-20 वर्षों में इसका कोई मतलब नहीं रह जाएगा। दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन, विराट कोहली ने अपने 29वें टेस्ट शतक और कुल मिलाकर 76वें अंतरराष्ट्रीय शतक के साथ भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ 438 रनों तक पहुंचाया। डॉन ब्रैडमैन के 29 टेस्ट शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कोहली ने 206 गेंदों पर 121 रन बनाकर की। इसके अतिरिक्त, दिसंबर 2018 के बाद यह उनका पहला अंतरराष्ट्रीय शतक और कुल मिलाकर उनका 76वां शतक था।

यह जानना दिलचस्प है कि इसके साथ, टेस्ट क्रिकेट में घर से बाहर बनाए गए कोहली के कुल शतकों की संख्या घर पर बनाए गए शतकों की कुल संख्या से अधिक हो गई है। भारत में खेले गए खेलों में उनके 14 शतकों के विपरीत, यह उस देश के बाहर उनका 15वां शतक था। इसके अतिरिक्त, कोहली अपने 500वें अंतर्राष्ट्रीय खेल में शतक बनाने वाले पहले एथलीट बन गए हैं। हालाँकि, 34 वर्षीय Virat Kohli ने दावा किया कि उन्हें दिन के खेल के बाद इन आंकड़ों में कोई दिलचस्पी नहीं है। ये बाहरी लोगों के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है। 

यह भी पढ़ें : ICC World Cup 2023 Time Table:

 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *